शॉपिंग (Shopping) के शौकीनों के लिए स्ट्रीट मार्केट (Street Market) से बढ़िया कोई जगह नहीं होती. जिन लोगों का वेकेशन शॉपिंग के बिना पूरा नहीं होता, उनके लिए हम इंडिया (India) के कुछ बेहतरीन स्ट्रीट शॉपिंग डेस्टिनेशन्स (Street Shopping Destinations) के बारे में बता रहे हैं.
अर्पोरा सैटरडे नाइट, गोवा
अगर आपको लगता है कि गोवा सिर्फ़ नाइट पार्टीज़ और बीचेज़ के लिए मशहूर है तो आप गलत हैं. गोवा का अर्पोरा सैटरडे नाइट सबसे हैपनिंग मार्केट है, जो शाम को 6 बजे के बाद खुलता है. यहां ज्वेलरी, फैशनेबल कपड़े, हैंडीक्राफ्ट से लेकर होम डेकोर तक सभी तरह की चीज़ें मिलती हैं. इस मार्केट का माहौल शॉपिंग का मूड बना देता है. खूबसूरत लाइट्स और म्यूज़िक इस मार्केट को दूसरे फ्ली मार्केट से अलग बनाती हैं.

सरोजनी मार्केट, दिल्ली
आप किसी भी दिल्लीवासी से पूछिए, वो आपको बता देंगे कि सरोजनी मार्केट उनके लिए क्या मायने रखता है. यह राजधानी दिल्ली का सबसे अच्छा स्ट्रीट मार्केट है. यहां एक्सपोर्ट क्वॉलिटी का मटेरियल बेहद सस्ते दरों में मिलता है. यह मार्केट फैशनेबल कपड़े, बैग्स और जूतों से भरा रहता है. यहां शॉपिंग करने के लिए आपकी बार्गेनिंग स्किल्स अच्छी होनी चाहिए. अगर आपको मोलभाव करना आएगा तो आप बेहतरीन चीज़ें एकदम कम दाम में ख़रीद सकते हैं.

एफसी रोड, पुणे
पुणे का एफसी रोड फ्ली मार्केट के लिए फेमस है, जो स्टूडेंट्स से भरा रहता है. यहां वॉचेज़, एक्सेसरीज़, कपड़े, कुर्तीज़, बैग्स और जूते बेहद ही सस्ते दाम में मिलते हैं. यहां का ज़्यादातर सामान मुंबई से आता है इसलिए लेटेस्ट फैशन का होता है.
 
कर्मशियल स्ट्रीट, बंगलुरु
कर्मशियल स्ट्रीट ने भारत में स्ट्रीट शॉपिंग की परिभाषा बदल दी है. इस फ्ली मार्केट के वाइब्रेंट स्ट्रीट्स आम स्ट्रीट मार्केट की तरह भीड़भाड से भरा नहीं होता. यहां आपके क्वॉलिटी प्रो़डक्ट्स बेहद सस्ते दाम में मिल जाएगा.

कोलाबा कॉज़वे, मुंबई
कोलाबा कॉज़वे मुंबई का सबसे प्रसिद्ध स्ट्रीट मार्केट है. मुंबई का यह हाई-फैशन स्ट्रीट मार्केट आपकी जेब को खाली किए बिना ही आपको फैशनेबल लुक दे सकता है. यहां स्टाइलिश कपड़े, बैग्स, फुटवेयर, बेल्ट, एक्सेसरीज़ सबकुछ मिलता है. यहां जाने पर लोकल फूड या कैफे का चक्कर लगाना न भूलें.

जनपथ, दिल्ली
जनपथ में आपको फैशन प्रोडक्ट्स ही नहीं, बल्कि भारतीय संस्कृति की झलक देखने को मिल जाएगी. इस मार्केट में दो लेन हैं. एक लेन में इंडियन हैंडिक्राफ्ट, हैंडलूम्स, बैग्स इत्यादि मिलते हैं, जबकि दूसरा लेन स्ट्रीट स्टाइल क्लोथ्स व एक्सेसरीज से भरा हुआ है, जिनके दाम आपके चेहरे पर मुस्कान ला देंगे. इस मार्केट में अलग-अलग प्रदेशों से आए लोगों के स्टॉल्स मिलेंगे.

बापू बाज़ार, जयपुर
यह शहर आपको बेहतरीन स्ट्रीट शॉपिंग का अनुभव देगा. जयपुर के ओल्ड सिटी एरिया में स्थित  यह मार्केट  राजस्थानी कल्चर और हैंडीक्रॉफ्ट ऑफर करता है. आप अपना शॉपिंग बैग बेडसीट्स, जयपुरी जूती, सलवार सूट्स, कुशन्स, होम डेकोर आर्टक्राफ्ट्स, एथनिक ज्वेलरी, लाह की चूड़ियों और रेडीमेड सूट्स सस्ते दामों में मिलते हैं. इसके अलावा यह मार्केट आयुर्वेदिक डायजेस्टिव्स और नैचुरल हीना के लिए भी मशहूर है.