जगदलपुर । मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कृषि विभाग, पंचायत एवं  ग्रामीण क्रिवकास विभाग, खाद्य विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पेयजल और राष्ट्रीय राजमार्ग से संबंधित मुद्दों पर प्रदेश के सभी कमिश्नर, कलेक्टर एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों से चर्चा की। इस दौरान जगदलपुर के एनआईसी कक्ष में स्थित वीडियो कांफ्रेंसिंग कक्ष में कमिश्नर जीआर चुरेन्द्र, कलेक्टर रजत बंसल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी इंद्रजीत चंद्रवाल सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
      मुख्य सचिव ने सभी गोठानों में वर्मी कम्पोस्ट बनाने का कार्य प्रारंभ करने के साथ ही इसके उठाव के संबंध में भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि खरीफ फसल की बोनी के पूर्व ही तैयार किए जाने वाले वर्मी कम्पोस्ट का आंकलन करते हुए इसकी खपत के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वर्मी कम्पोस्ट के फायदे को देखते हुए अधिक से अधिक किसानों को इसके उपयोग के लिए प्रेरित करें। इसके लिए कार्यशाला, किसान संगोष्ठी और कृषक चैपाल के आयोजन के साथ ही कृषि सखी, पशु सखी, किसान मित्र आदि के माध्यम से भी लोगों को इसके लाभ के संबंध में जानकारी देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वर्मी कम्पोस्ट से होने वाले लाभ को बताने के लिए इसका प्रायोगिक प्रदर्शन किया जाए। बैठक में धान के साथ ही लघु धान्य फसल, दलहन, तिलहन एवं अन्य नगदी फसलों की खेती के लिए किसानों को प्रेरित करने के निर्देश दिए गए।
      इसके साथ ही खरीदे गए धान का शीघ्र उठाव और भारतीय खाद्य निगम से की अनुबंध के तहत अरवा और उसना चावल की शीघ्र आपूर्ति के संबंध में निर्देशित किया गया। कोरोना टीकाकरण की समीक्षा करते हुए सुरक्षा अधिकारी एवं नगरीय व ग्रामीण निकाय के कर्मचारियों के टीकाकरण में तेजी लाने के निर्देश दिए गए। जगदलपुर में ट्रामा सेंटर के संचालन के संबंध मंे भी जानकारी ली गई। कलेक्टर रजत बंसल ने ट्रामा सेंटर का संचालन प्रारंभ करने के लिए की गई तैयारियों के संबंध में जानकारी दी।