पंजाब . देश में कोरोना (Coronavirus Vaccine) के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने कोरोना वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) की तैयारी भी तेज कर दी है. देश में कोरोना वैक्सीन को हर एक नागरिक तक पहुंचाने की तैयारी भी तेज कर दी गई है. इस बीच खबर आई है ​कि सरकार ने कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन (Dry Run) के लिए पंजाब (Punjab) के दो जिलों का चुनाव किया है. इन जिलों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन 28 और 29 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा.

कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के बारे में जानकारी देते हुए पंजाब के राज्य सूचना और जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के लिए लुधियाना और शहीद भगत सिंह नगर को चुना है. इन दोनों जिलों में 5-5 जगहों पर 28 और 29 दिसंबर को वैक्सीन का ड्राई रन आ​योजित किया जाएगा. बता दें कि किसी भी वैक्सीन का ड्राई रन इसलिए किया जाता है, जिससे वैक्सीन लोगों तक पहुंचाने से पहले इस बात का पता लगाया जा सके कि सब कुछ ठीक है. अगर कोई कमी है तो उसे ठीक किया जा सके.
वैज्ञानिकों के मुताबिक ड्राई रन बिल्कुल उसी तरह होगा, जिस तरह वैक्सीन लगाई जाएगी. ड्राई रन के दौरान लोगों को वैक्सीन नहीं दी जाएगी, सिर्फ उन लोगों का डेटा लिया जाएगा और उसे उपलोड किया जाएगा. ड्राई रन के दौरान माइक्रो प्लानिंग, सेशन साइट मैनेटमेंट और ऑनलाइन डेटा सिक्योर करने जैसी कई चीजों का परीक्षण होगा.

Co-Win मोबाइल ऐप से रखी जाएगी नजर
Co-Win मोबाइल ऐप के जरिए ड्राई रन के दौरान कोरोना वैक्सीन की हर गतिविधि पर नजर रचखी जा सकती है. इस ऐप की खास बात ये है कि इसमें वैक्सीन से जुड़े कई पहलुओं, जानकारी और जरूरी डेटा को ऑनलाइन देखा जा सकेगा. Co-Win एक डिजिटल प्‍लेटफॉर्म है जिससे कोविड-19 वैक्‍सीन डिलिवरी की रियल-टाइम में मॉनिटरिंग हो सकेगी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इस ऐप से टीकाकरण की प्रक्रिया, प्रशासनिक क्रिया कलापों, टीकाकरण कर्मियों और उन लोगों के लिए एक मंच की तरह काम करेगा, जिन्हें वैक्सीन लगाई जानी है. सरकार पहले दो चरण में चुनिंदा लोगों को टीका लगवाएगी. इनमें पहले चरण में सभी फ्रंटलाइन हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स और दूसरे चरण में आपातकालीन सेवाओं से जुड़े लोगों को वैक्सीन का टीका लगेगा.