जयपुर. कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के राज्य के दौरे एवं विधानसभा के बजट सत्र से पूर्व गहलोत कैबिनेट (Gehlot Cabinet) की आज मुख्यमंत्री आवास पर दोपहर 12 अहम बैठक होगी. बैठक में बजट सत्र में रखे जाने वाले विधायकों को विचार-विमर्श कर मंजूरी दी जाएगी. इसके अलावा कैबिनेट की बैठक में राज्यपाल के अभिभाषण को भी मंजूरी प्रदान की जाएगी. कैबिनेट की इस बैठक में विधानसभा सत्र में तीनों संशोधित कृषि बिलों को नए सिरे से फिर से सदन में रख जाने के मुद्दे पर भी चर्चा की जा सकती है. मौजूदा स्थिति में कृषि के तीनों संशोधन बिल राजभवन में अटके हुए हैं.

कैबिनेट की बैठक के लिए करीब 15-16 प्रस्तावों को कार्यसूची में शामिल किया गया है. इन प्रस्तावों में ग्राम सेवक का पद नाम ग्राम विकास अधिकारी करने, राज्य की नई आयुष नीति, वन निगम की स्थापना , स्वच्छ भारत मिशन के लिए सोसाइटी, अम्बेडकर पीठ को उच्च शिक्षा विभाग से लेकर फिर से सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग को सौंपने और चिकित्सा सेवा नियम महाविद्यालय शाखा संशोधन नियम पर विचार जैसे मामले शामिल हैं. मुख्यमंत्री की अस्वस्थता के कारण दो बार पहले कैबिनेट की बैठक स्थगित हो चुकी है.

राहुल गांधी के दौरे की प्लानिंग पर भी हो सकती है चर्चा
वहीं राहुल गांधी करीब एक साल बाद प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं. राहुल गांधी दो दिन तक राजस्थान में रहेंगे. इस दौरान वे श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, अजमेर और नागौर में पांच किसान सभाओं को संबोधित करेंगे. इस दौरान अजमेर के रूपनगढ़ में ट्रैक्टर रैली भी आयोजित की जायेगी. सीएम राहुल गांधी के दौरे को भी सफल बनाने के लिये भरसक प्रयास कर रहे हैं. इस बैठक के दौरान राहुल गांधी के दौरे को लेकर भी चर्चा संभावित है.