Hair Care Tips Of Raveena Tandon: आज हर दूसरा व्यक्ति अपने झड़ते रूखे बालों से परेशान है। जिसकी वजह स्ट्रेस, हानिकारक केमिकल युक्त शैंपू या फिर खान-पान की गलत आदत जिम्मेदार हो सकती है। अगर आप भी इसी तरह की किसी समस्या से परेशान हैं तो अब टेंशन भूल जाइए। बालों से जुड़ी आपकी परेशानी दूर करने के लिए बॉलिवुड अभिनेत्री रवीना टंडन ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है। रवीना ने अपने इस वीडियों में बताया है कि कैसे आंवला से जुड़ा यह घरेलू नुस्खा हेयर फॉल रोकने के साथ बालों को सीधा करके आपके बालों की खोई चमक भी चंद दिनों में वापस लौटा सकता है। आइए जानते हैं क्या है यह जादुई नुस्खा।  

रवीना ने अपने हेल्दी बालों के लिए आंवले के सेवन के साथ उसका बालों में इस्तेमाल भी जरूरी बताया है। रवीना का कहना है कि 'अगर आपके बाल पतले हैं या झड़ रहे हैं तो आपको रोजाना कुछ आंवलों का सेवन जरूर करना चाहिए।'  

आंवला के फायदे-
आंवला बालों की कोशिकाओं को बाहरी नुकसान से बचाने के साथ डैमेज्ड हेयर को भी रिपेयर करने का काम करता है। आंवले में विटामिन सी, ई, टैनिंस, फॉस्फोरस, आयरन और कैल्शियम प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। आंवले में मौजूद विटामिन ई हेयर ग्रोथ को बूस्ट करने का काम करता है। जबकि विटामिन सी और अन्य ऑक्सीडेंट्स स्कैल्प को हेल्दी बनाए रखते हैं।


कैसे बनाएं आंवला हेयर पैक-
आंवला हेयर पैक बनाने के लिए सामग्री-
-6 आंवला
-1 कप दूध

कैसे बनाएं आंवला हेयर पैक-
आंवला हेयर पैक बनाने के लिए सबसे पहले आंवला और दूध को एक बर्तन में डालकर उबाल लें। आंवलों को तब तक दूध में उबालें जब तक आंवला पककर मुलायम न हो जाए। इसके बाद मिश्रण को आंच से उतारकर ठंडा होने दें। ठंडे आंवले को अच्छी तरह से मसलकर उसकी गुठली निकालकर फेंक दें।

आंवला हेयर पैक बालों में लगाने के लिए तैयार है। इस मिश्रण को स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाकर बालों की अच्छी तरह से मसाज करें। करीब 15 मिनट तक इस पैक को अपने बालों में लगा रहने दें। इसके बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। इस हेयर पैक की सबसे अच्छी चीज है कि इस हेयर पैक को बालों में लगाने के बाद शैंपू इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

आंवला का खट्टापन बालों में जमा धूल मिट्टी निकाल देता है। जबकि दूध बालों को मुलायम बनाने के साथ ही पोषण प्रदान करता है। इस हेयर पैक को हफ्ते में दो बार लगाना चाहिए।