नई दिल्ली । देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड जल्द ही भारतीय कार  में अपनी कॉम्पैक्ट ऑफ-रोडर जिम्नी को बाजार में उतार सकती है। दरअसल, साल 2020 के ऑटो एक्सपो के दौरान इस एसयूवी को शोकेस किया गया था और तभी से भारत में इसकी लॉन्चिंग का इंतजार किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार, अब कंपनी भारत में इस एसयूवी की लॉन्चिंग के लिए तैयारी कर रही है और जल्द ही लॉन्चिंग डेट्स का ऐलान भी किया जा सकता है। अभी हाल ही में भारत से इस एसयूवी का निर्यात शुरू किया गया था और 184 इकाइयों वाला पहला बैच मुंद्रा बंदरगाह से कोलंबिया और पेरू जैसे लैटिन अमेरिकी देशों के लिए रवाना रवाना किया गया था।
इंजन और पावर की बात करें तो भारत में लॉन्च की जाने वाली जिमी में 1।5 लीटर 4-सिलेंडर युक्त पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया जाएगा। ये इंजन माइल्ड-हाईब्रिड तकनीक से लैस होगा। ये इंजन 104बीएचपी की मैक्सिमम पावर और 138एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा। वहीं यह वर्तमान में मौजूद जिमी सिएरा से साइज में अधिक लंबी होगी। इसके डायमेंशन की बात करें तो लंबाई 3550 मिमी, चौड़ाई 1645 मिमी और ऊंचाई 1730 मिमी होगा।
मारुति सुजुकी जिम्नी एक ऑफ रोडिंग एसयूवी है ऐसे में इसका मुकाबला भारत में पहले से मौजूद महिंद्रा की पॉपुलर ऑफ रोड एसयूवी थार से होगा, जिसका नया मॉडल 2020 में लॉन्च किया गया है। दोनों ही एसयूवी ऑफ रोडिंग के शौकीनों को काफी पसंद आने वाली हैं। आपको बता दें कि जिम्नी को आसानी से पहाड़ी रास्तों, रेतीले रास्तों और कीचड़ भरे रास्तों पर चलाया जा सकेगा। इसका डिजाइन भी बेहद मजबूत है, जिससे ये किसी भी तरह की स्थिति में स्टेबल रहे और इसे चलाने में किसी भी तरह की दिक्कत ना आए। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी भारत में इस एसयूवी को 10 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च कर सकती है। हालांकि, इस बारे में अभी तक कोई भी जानकारी निकलकर सामने नहीं आई है, ऐसे में लॉन्चिंग के समय ही इसकी कीमत के बारे में ज्यादा जानकारी पता चल पाएगी। आपको बता दें कि भारत में जिम्नी का मुकाबला महिन्द्रा थार से होने वाला है, जिसे भारत में पिछले साल ही उतारा गया है। आपको बता दें कि थार को मिल रही जबरदस्त प्रतिक्रिया के चलते इस एसयूवी के बेस वेरिएंट को बंद कर दिया गया है और अब इसकी कीमत तकरीबन 12 लाख से शुरू होती है।