मेलबर्न । साल के पहले ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के छठे दिन दूसरी वरीयता प्राप्त राफेल नडाल, दानिल मेदवेदेव और शीर्ष रैंकिंग पर काबिज महिला खिलाड़ी एश बार्टी के अलावा एलिना स्वितोलिना ने चौथे दौर में जगह बना ली। दुर्भाग्य की बात यह रही कि मेलबर्न में लॉकडाउन के चलते खिलाड़ियों के बेहतरीन खेल को सराहने के लिए कोई दर्शक कोर्ट पर नहीं था।
स्पेनिश स्टार नडाल ने कैमरन नौरी पर 7-5, 6-2, 7-5 से जीत दर्ज की। नडाल का सामना अब 16वें नंबर के फैबियो फोगनिनी से होगा। इटली के अनुभवी खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलिया के 21वें वरीयता प्राप्त एलेक्स डि मिनौर पर सीधे सेटों में जीत दर्ज की। रेकार्ड 21वां मेजर खिताब जीतने की कोशिश में जुटे नडाल कमर की मांसपेशियों में खिंचाव के साथ टूर्नमेंट में खेलने उतरे और उन्होंने इस प्रतियोगिता से पहले 2021 में कोई प्रतिस्पर्धी मैच भी नहीं खेला।
नडाल ने 16 में से 14वीं बार मेलबर्न पार्क के चौथे दौर में जगह बनाई। नडाल ने 69वीं रैंकिंग के खिलाड़ी नौरी के खिलाफ केवल एक डबल फॉल्ट की और केवल एक बार सर्विस गंवाई। हालांकि उन्होंने विनर (33) की तुलना में ज्यादा सहज गलतियां (35) कीं। छठे नंबर की महिला खिलाड़ी कैरोलिना प्लिस्कोवा उलटफेर का शिकार हुईं। बार्टी ने रूस की इकेटरीना एलेक्सांद्रोवा को 6-2, 6-4 से हराकर लगातार तीसरे वर्ष ऑस्ट्रेलियन ओपन के चौथे दौर में प्रवेश किया। 
दुनिया की पांचवें नंबर की खिलाड़ी स्वितोलिना ने 26वीं रैंकिंग वाली यूलिया पुतिनत्सेवा को 6-4, 6-0 से हराया, जबकि मेदवेदेव ने पांच सेटों के मुकाबले में दुनिया के 28वें वरीय खिलाड़ी फिलीप क्राजिनोविच को 6-3, 6-3, 4-6, 3-6, 6-0 ने मात दी। एक होटल में कोरोना संक्रमण के मामले आने के बाद विक्टोरिया प्रांत में पांच दिन का लॉकडाउन लगा दिया गया है। इससे पहले पांच दिन रोज 30000 दर्शक कोर्ट पर आ रहे थे। 
आंद्रे रूबलेव ने 39 वर्षीय फेलिसियानो लोपेज पर 7-5, 6-2, 6-3 से जीत हासिल की जिससे वह क्वॉर्टरफाइनल में मेदवेदेव से भिड़ सकते हैं।
सातवें वरीय रूबलेव चौथे दौर में नार्वे के कैस्पर रड से भिड़ेंगे। रूसी खिलाड़ियों में 19वें कारेन खाचानोव को हार का सामना करना पड़ा, उन्हें 9वें नंबर के खिलाड़ी माटियो बेरेटिनी ने 7-6, 7-6, 7-6 से हराया। बेरेटिनी अब पांचवें वरीय स्टेफानोस सिटसिपास के सामने होंगे जिन्होंने स्वीडन के मिकाएल यमर को 6-4, 6-1, 6-1 से शिकस्त दी।
महिलाओं के वर्ग में बार्टी का सामना अब अमेरिका की शेल्बी रोजर्स से होगा जिन्होंने 21वें नंबर की खिलाड़ी एनेट कोंटोवेट को 6-4 6-3 से मात दी। बार्टी ने दर्शकों की अनुपस्थिति पर कहा, ‘यह अभ्यास जैसा ही महसूस हो रहा है, इसलिए हम इसके काफी आदी हैं। एलिसे मर्टन्स को 11वीं वरीयता प्राप्त बेलिंडा बेनसिच को 6-2 6-1 से हराने में केवल 62 मिनट लगे। 18वीं वरीयता प्राप्त मर्टन्स चौथे दौर के मैच में कैरोलिना मुचोवा के सामने होंगी जिन्होंने प्लिस्कोवा को 7-5, 7-5 से हराकर उलटफेर किया।
स्वितोलिना 2019 में विम्बलडन और अमेरिकी ओपन सेमीफाइनल तक पहुंची थी। चौथी रैंकिंग वाले मेदवेदेव का विजय अभियान इस जीत के साथ 17 मैचों का हो गया। उन्होंने 2020 में सत्र का आखिरी एटीपी फाइनल्स जीता था। पिछले साल यूएस ओपन फाइनल में पहुंचे मेदवेदेव का सामना अब मैकेंजी मैकडॉनल्ड से होगा। 61वीं रैंकिंग वाली जेसिका पेगुला ने क्रिस्टीना म्लादेनोविच को 6-2, 6-1 से हराकर अंतिम चार में प्रवेश किया। पहले दौर में उसने दो बार की चैंपियन विक्टोरिया अजारेंका को हराया था।