64 वर्षीय नीलू भंडारी की 'मदर्स मेड मिठाई', सास से मिला कुकिंग का शौक, आज कई सेलिब्रिटीज हैं इनके कस्टमर

  • दोस्तों की डिमांड पर उन्होंने ऑर्गेनिक मिठाई बनाने की शुरुआत की। इस तरह उन्हें मिठाई बनाने के ऑर्डर मिलने लगे
  • आशा भोंसले, जसपिंदर नरूला, करमवीर वोहरा और अबु सूफी भी इन स्वीट्स को खूब पसंद करते हैं

64 साल की उम्र में अपने ब्रांड मदर्स मेड के तहत नीलू भंडारी स्वादिष्ट मिठाइयां बनाकर लोगों का दिल जीतने की कला जानती हैं। इन मिठाइयों को बनाते हुए उनके चेहरे पर एक अलग चमक नजर आती है। वे कहती हैं इस काम को करते हुए वे खुद को ईश्वर के करीब मानती हैं।

लॉकडाउन के दौरान जब सभी इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए तरह-तरह की चीजें खा रहे थे, ऐसे में नीलू ने गाय के घी से मिठाई बनाकर अपने कस्टमर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद की। वैसे भी आजकल बच्चे जंक फूड खाना पसंद करते हैं जिससे मोटापा तेजी से बढ़ता है। मोटापे की वजह से बच्चों को अन्य बीमारियां होने का खतरा भी बना रहता है। बच्चों को देसी घी और दूध जैसे चीजें बिलकुल अच्छी नहीं लगती। इनके लिए शुगर फ्री मिठाइयां बनाकर नीलू उन तक हेल्दी फूड पहुंचाने का प्रयास कर रही हैं।

नीलू पिछले पांच सालों से मिठाइयां बना रही हैं। उनके हाथ से बनी मिठाइयों की डिमांड न सिर्फ भारत बल्कि विदेशों में भी खूब है। नीलू ने बताया कि पढ़ाई करते हुए उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था कि एक दिन कुकिंग उनका पैशन बन जाएगा।

नीलू की शादी एक उद्योगपति ज्ञान भंडारी से हुई। नीलू ने शादी के बाद पहली बार अपने ससुराल में बिना घी से हलवा बनाया। उनकी सास ने हलवे की खूब तारीफ की। नीलू की सास को कुकिंग का बहुत शौक था। जल्दी ही नीलू ने अपनी सास लीलावती भंडारी से कुकिंग सीखना शुरू किया। फिर बच्चों के जन्म के बाद नीलू उनके लिए तरह-तरह की डिशेज बनाने लगीं। वे त्योहारों के अवसर पर बेसन की बरफी, पिन्नी, खजूर और सूखे मेवे की बरफी भी बनाने लगीं।

उसके बाद दोस्तों की डिमांड पर उन्होंने ऑर्गेनिक मिठाई बनाने की शुरुआत की। इस तरह उन्हें मिठाई बनाने के ऑर्डर मिलने लगे। वे कभी क्वालिटी के साथ समझौता नहीं करती हैं। उनकी मिठाइयों को खरीदने वालों में सेलेब्रिटीज भी शामिल हैं। आशा भोंसले, जसपिंदर नरूला, करमवीर वोहरा और अबु सूफी भी इन स्वीट्स को खूब पसंद करते हैं। यही नहीं फ्लोरिडा, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, पेरिस और जर्मनी से भी उन्हें मिठाइयों के ऑर्डर मिलते हैं।