उत्‍तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में पंचायत चुनाव का काम बड़े ही तेजी के साथ हो रहे है. पंचायत चुनाव के तारीखों का ऐलान अभी नहीं हुआ है, लेकिन गांव की सरकार बनाने और बिछड़ने के लिए मतदाताओं के बीच पंचायत चुनाव के दावेदारों ने खेल शुरू कर दिया है. इसी बीच राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला प्रशासन ऐसे मतदान केन्द्रों को चिन्हित कर रहा है, जहां पूर्व के पंचायत चुनाव में 90 प्रतिशत या उससे अधिक मतदान हुए है. दूसरी तरफ राज्य निर्वाचन आयोग ने ऐसे भी मतदान केन्द्रों को चिन्हित करने के लिए कहा है जहा के मतदान केन्द्रों पर पिछले पंचायत चुनाव में एक प्रत्याशी को 75 प्रतिशत वोट मिले है. जिला प्रशासन ने अब तक आधा दर्जन ऐसे मतदान केन्द्रों को चिन्हित कर लिया है. इन सभी मतदान केन्द्रों को संवेदनशील मानते हुए इस बार ऐसे मतदान केन्द्रों को अतिसंवेदनशील और अतिसंवेदनशील प्लस की श्रेणी में शामिल करेगा.

वहीं राज्य निर्वाचन आयोग ने अफसरों से ऐसे मतदान केन्द्रों पर बम्पर वोटिंग के पीछे की वजह भी तलाशने के लिए अफसरों को निर्देशित किया है. प्रतापगढ़ के सीडीओ अश्वनी पाण्डेय का कहना है जहां भी 90 प्रतिशत से अधिक मतदान पूर्व के पंचायत चुनाव में हुए है और ऐसे मतदान केन्द्र जहां पर एक ही प्रत्याशी को पिछले पंचायत चुनाव में 75 प्रतिशत वोट मिले है. ऐसे मतदान केन्द्रों की सूची एसडीएम बना रहे है. कुछ ऐसे मतदान केन्द्रों को चिन्हित भी किया जा चुका है. इन सभी मतदान केन्द्रों को अतिसंवेदनसील की श्रेणी में रखा जाएगा.

प्रतापगढ़ के किन मतदान केन्द्रों पर पिछले पंचायत चुनाव में 90 प्रतिशत वोटिंग हुई थी
पिछले पंचायत चुनाव में शिवगढ़ ब्‍लॉक के संसारिया मतदान केन्द्र पर 90.36 % मतदान हुआ था. यहां पर राधेश्याम ग्राम प्रधान निर्वाचित हुए थे, जबकि प्रतापगढ़ जिले में ऐसे 18 मतदान केन्द्र है. जहां पर 80 प्रतिशत से अधिक मतदान पिछले पंचायत चुनाव में हुए थे. बाबागंज के बदगवा में भी 82.81, बाबागंज के जयचंद्रपुर में 85.34 %, रामपुर संग्रामगढ़ के देवास में 81.60 % मतदान हुआ था.


ऐसे मतदान केन्द्र जहा पर एक ही प्रत्याशी को पिछले पंचायत चुनाव 75 प्रतिशत वोट मिले थे
प्रतापगढ़ के पिछले पंचायत चुनाव में सबसे अधिक मत सदर ब्लाक के नारिया ग्राम प्रधान प्रत्याशी सुषमा को 91.83 प्रतिशत मत प्राप्त हुए थे, जबकि मगरौरा ब्लाक के देहरीदीगर के प्रत्याशी मोती लाल को 75% वोट मिले थे. वही मगरौरा के परसणडा ग्राम प्रधान प्रत्याशी उतहिया को 75.41% मत प्राप्त हुए थे. वही जिले में सात ऐसे प्रत्याशी थे जो 70 % से अधिक मत प्राप्त किये थे. वही इन सीटों पर चुनाव आयोग की पैनी नजर है, ऐसे मतदान केन्द्रों को इस बार संवेदनशील की श्रेणी में रखा जाएगा.